Notice: Use of undefined constant REQUEST_URI - assumed 'REQUEST_URI' in /home/u893801613/public_html/wp-content/themes/legatus-theme/legatus-theme/functions.php on line 73
मालपा और मांगती में बादल फटने से भारी तबाही - Amarnews.in

Amarnews.in

मालपा और मांगती में बादल फटने से भारी तबाही

 Breaking News
  • No posts were found

मालपा और मांगती में बादल फटने से भारी तबाही

August 14
23:16 2017

पिथौरागढ़। धारचूला तहसील के मालपा और मांगती में रविवार की रात करीब 2.30 बजे बादल फटने के कारण भारी तबाही मच गई। मांगती में एक महिला का शव बरामद हुआ है और सेना के छह जवानों समेत आठ लोग लापता हैं। मालपा में चार लोगों के शव बरामद हुए हैं और दो लोग लापता बताए गए हैं। मांगती में चार और मालपा में एक व्यक्ति के घायल होने की सूचना है।  मृतकों और लापता लोगों की संख्या अधिक हो सकती है।

इन दोनों स्थानों से मात्र सौ मीटर की दूरी पर महाकाली नदी बहती है। यह भी आशंका है कि कुछ लोग महाकाली में बह गए होंगे। धारचूला से तवाघाट होते हुए मांगती तक जाने वाली सड़क कई जगह टूट गई है। इससे बचाव दलों और प्रशासन को मौके तक पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

मालपा मार्ग पर दो पुल बह गए हैं। धारचूला घाटी में 150 फीट सड़क का नामों-निशान मिट गया है। घटनास्थल का दौरा करने पहुंचे मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को भी हवाई सर्वेक्षण करके लौटना पड़ा। खराब मौसम के कारण स्थल पर नहीं जा पाए। उन्होंने नैनीसैनी हवाई पट्टी पर जिलाधिकारी को राहत और बचाव कार्य के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि आपदा के संबंध में शीघ्र ही प्रधानमंत्री से वार्ता करेंगे। पिथौरागढ़ के मुख्य विकास अधिकारी को अग्रिम आदेशों तक धारचूला में कैंप करने के निर्देश दिए हैं। सचिव आपदा प्रबंधन अमित सिंह नेगी के मुताबिक, एसडीआरएफ, आईटीबीपी, सेना और बीएसएफ के टीमें घटना स्थल पर पहुंच कर बचाव एवं राहत कार्यों में जुट गई है।

हालातों पर लगातार नजर

भारी बारिश से राहत एवं बचाव कार्यों में दिक्कत क्षेत्र में भारी बारिश के कारण राहत और बचाव के काम में कठिनाई आ रही है। बताया गया है कि मांगती में सेना के कैंप को भारी नुकसान पहुंचा है। उनका सैन्य सामान, घोड़े, खच्चर और वाहन मलबे में दब गए हैं। मालपा में स्थानीय लोगों की तीन दुकानें टूट गई। मांगती में एक स्थानीय महिला का शव मिला है, लेकिन उसकी शिनाख्त नहीं हो पाई है। चार लोगों को मलबे से सुरक्षित बाहर निकाला है। मालपा में चार शव बरामद हुए हैं। इनमें मालती देवी पत्नी पुष्कर सिंह निवासी बूंदी (धारचूला), जयमल सिंह पुत्र कर्णवीर सिंह निवासी जिप्ती, सुरेंद्र गर्ब्याल पुत्र दलीप गर्ब्याल निवासी गर्ब्यांग, नील बहादुर निवासी नेपाल शामिल हैं। मालपा में दो लोग लापता बताए गए हैं। मांगती में 24 खच्चर और 16 बकरियां मारी गई हैं। मांगती तक धारचूला से सड़क बनी है, लेकिन यह सड़क तवाघाट से आगे बुरी तरह नष्ट हो गई है। इस सड़क पर तीन पुल बह गए हैं। जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय के अनुसार अभी खोजबीन का काम जारी है। इसमें आईटीबीपी, एसएसबी, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ और सेना के जवान जुटे हुए हैं।

About Author

news

news

Related Articles

0 Comments

No Comments Yet!

There are no comments at the moment, do you want to add one?

Write a comment

Write a Comment